ग्रीष्मकाल


मंगला आरती प्रातःकाल : 04:45 प्रातः

संध्याकाल आरती : 07:30 संध्या

शीतकाल


प्रातःकाल : 05:15 प्रातः

संध्याकाल : 07:00 संध्या

विश्राम घाट / About Vishram Ghat

विश्राम घाट एक इतिहास नामकरण का परिणाम है। ‘विश्राम’ का शाब्दिक अनुवाद ‘आराम’ होता है, और भगवान कृष्ण के कथा के अनुसार, कंस को मारने के बाद भगवान श्रीकृष्ण और बलराम दोनों भाईयो ने यहाँ पर आराम किया था। इसलिए, मथुरा की यात्रा में विश्राम घाट का दौरा करना वास्तविक रूप से आवश्यक है। यह घाट सभी घाटो के केंद्र में है, उत्तर और दक्षिण दिशाओं में कुल 25 घाट हैं।

पूरे देश से यात्री विश्राम घाट आकर इसके पवित्र जल में स्नान करने और परंपरागत परिक्रमा पूरी करने के लिए आते हैं।

विश्राम घाट पर करने लायक चीज़ें / Things to do at Vishram Ghat

वोट यात्रा: विश्राम घाट अपने बोट यात्राओं के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि यह अन्य घाटों के केंद्र में है। आप यमुना नदी के साथ मिलते जुलते दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इस यात्रा के दौरान, आप यमुना नदी का पूरा क्षेत्र देख सकते हैं। इस क्षेत्र में आप स्वामी घाट, कंस किला, रानी घाट और अंग्रेजो के टाइम का रेल पूल और दुर्भासा ऋषि मंदिर देखने को मिलता है।

आरती: सबसे सुंदर पहलू है शाम की आरती, जिसमें 5 पुजारी कमल के पुष्प जो संगमरमर का बना होता है पर खड़े होकर आरती करते और उनके साथ सभी दर्शनार्ती भी उस आरती को गाते। जिस कारण एक अलग ही वातावरण बन जाता है जो को आप कभी भी नहीं भूल पाओगे। इसके अलावा, हजारों तेल के दीपक नदी में बहते हैं, जो देखने में एक सुंदर दृश्य है।

विश्राम घाट तक कैसे पहुंचें? / How to reach the Vishram Ghat?

विश्राम घाट तक कई सारे सार्वजनिक परिवहन के साधनों से पहुँच सकते हैं। आप रिक्सा और इलेक्ट्रिक रिक्सा से विश्राम घाट तक पहुचं सकते है। त्योहारों के टाइम पर कार, टेक्सी या बसे अन्दर नहीं जाने देते है।

रेलवे स्टेशन: विश्राम घाट मथुरा जंक्शन स्टेशन से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर है। रिक्शे या इ-रिक्शे आपको सीधे ट्रेन स्टेशन से विश्राम घाट ले जाएंगे।

बस स्टैंड: मथुरा में दो बस स्टैंड है पुराना और नया बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड से विश्राम घाट 2.0 किलोमीटर की दूरी पर है और नये बस स्टैंड से 3.5 किलोमीटर की दुरी पर है। बस स्टेशन से घाट तक आप रिक्शे या इ-रिक्शे, टैक्सी या साइकिल-रिक्शा के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

यात्रा सुझाव / Trip Advise

आप अपने साथ कैमरा ले के जा सकते उसके द्वारा आप आरती को रिकॉर्ड कर सकते है यहाँ पर आरती रिकॉर्ड करने और फोटो लेने की कोई पावंदी नहीं है।

Shri Yamuna Ji Aarti Video, Vishram Ghat Mandir Mathura

Shri Yamuna Ji Temple Mathura Address and Location with Google Map